Theri,Gugga Mandir, Sahib Nagar, Patiala
Sahib Nagar (Theri), P.O. Punjabi University, Distt. Patiala, Punjab, INDIA
Phone : 94635-09324


Mahant Pala Ram Ji

गुग्गा मंदिर, साहिब नगर, थेड़ी का इतिहास लगभग 250 से 300 साल पुराना है। आज इस गुग्गा माड़ी की सेवा महंत की सातवीं पीढ़ी कर रही है। प्राचीन समय में शित्रु राम जी, कुंदन राम जी, फूल चन्द जी, पूरन राम जी इस मंदिर में महंत के रूप में सेवा करते रहें हैं। यह गुग्गा मंदिर पटियाला बस स्टैंड से करीब पांच किलोमीटर दूर है।

महंत पूरन राम जी की शादी नहीं हुई थी। बालक पाला राम को कोई व्यक्ति पूरन राम जी की गोद में डाल गया। पाला राम की उम्र उस समय करीब बारह वर्ष की थी जब उन पर बाबा जी की कृपा हुई। तभी अचानक पूरन राम जी की मृत्यु हो गई। तब पाला राम जी को महंत की गद्दी पर बैठाया गया। आज कल महंत जी की सातवीं पीढ़ी के रूप में पाला राम भगत जी महंत के रूप में अपनी सेवा दे रहे है।

भगत जी का 1990 में विवाह हुआ परन्तु जब भी कोई औलाद होती तो उसकी मृत्यु हो जाती थी। तब भगत जी ने गुग्गा जाहर वीर जी का ध्यान किया और उनकी कृपा हुई। तब भगत की के यहाँ तीन बच्चे योग नाथ, पिंकी, हरमीत कुमार हुए। बाबा जी की कृपा से आज भगत जी पब्लिक हेल्थ वाटर सप्लाई में सरकार नौकरी पर है।

पर्त्येक वीरवार नौकरी से छुट्टी के बाद और एतवार को पूरा दिन भगत जी गुग्गा मंदिर में सेवा करते हैं। गावं की पंचायत के सहयोग से गुग्गा मंदिर में बहुत काम करवाया गया है। इस मंदिर में सभी धर्मो के लोगो की आस्था है और सभी धर्मों के लोग बड़ी श्रद्धा और आस्था के साथ यहाँ पर आते हैं और मुंह मांगी मुराद पाते है।

सन्देश: गुग्गा मंदिर बागड़, राजस्थान में वयवस्था पूरी तरह से अस्त-वयस्त हो चुकी है। कोई धर्मशाला का प्रबंध नहीं है। किसी प्रकार की शौचालय आदि की कोई वयवस्था नहीं की गई है। ये कैसा धर्म-स्थल है जहाँ पर पीने के पानी के लिए भी पैसा देना पड़ता है। सरकार की इस तरफ जरूर ध्यान देना चाहिए

Designed, Developed & Hosted By : Public News Times