Daun Khurd, Gugga Mandir,Distt. Patiala
Daun Khurd, Near Bahadurgarh, Distt. Patiala, Punjab, INDIA
Phone : 98721-34574


Bhagat Desh Raj Ji

गुग्गा मंदिर, दौण खुर्द पटियाला शहर से करीब 15 किलोमीटर दूर बहादुरगढ़ कसबे के पास स्थित है। यहाँ पर पटियाला बस स्टैंड से बस या ऑटो रिक्शा द्वारा पंहुचा जा सकता है। मंदिर के प्रधान महंत भगत देश राज जी हैं जो कि अलीपुर अराईयाँ मंदिर के महंत अमरजीत सिंह जी के भांजे हैं। भगत देश राज जी बचपन से ही बाबा अमरजीत सिंह जी कि सेवा करते आ रहे हैं।

भगत जी के दादा बसंत सिंह जी भी इस मंदिर/माढ़ी में महंत थे। उनके उपरांत आपके पिता हरी सिंह जी ने भी इस जिम्मेदारी को बखूबी निभाया। अभी प्रधान महंत के अहुदे पर भगत देश राज जी मंदिर को अपनी सेवांए प्रदान कर रहे है। भगत जी कि 2002 में शादी हुई और आपके दो बच्चे हरमन और अर्शदीप हैं।

भगत देश राज जी रोज़गार के लिए पेंट ब्रश बनाने का कार्य करते हैं और अपना खाली समय बाबा अमरजीत सिंह जी और गुग्गा मंदिर, दौण खुर्द कि सेवा में वयतीत करते हैं। समय-समय पर जागरण का आयोजन भी करते हैं।

40-50 वर्ष पूर्व आप जी के बज़ुर्ग दो ईंटों का जोड़ा गुग्गा जी के मुख्य मंदिर बागड़ राजस्थान से ले कर आये थे और इस मंदिर में कार सेवा कि शुरुआत की थी जो आज तक निरंतर जारी है।

भगत देश राज जी गायन का विशेष तौर पर शौक रखते है और गुग्गा मंदिर, जागरण इतियादी में समय-समय पर गाते भी रहते हैं। भगत जी ने सिक्खु सिद्धू, मोहन सिकंदर, हरजीत बारनियां, हरजीत जीतती, रणजीत राजू बरनाला आदि कलाकारों के साथ भी मंच साझा किया है। भगत जी मोटर साइकिल पर स्टंट दिखने के भी शौक़ीन हैं।

भगत जी से जागरण करवाने के लिए विशेष तौर पर संपर्क किया जा सकता है।

सन्देश: हमने इस मंदिर में साफ़ सफाई का विशेष ध्यान रखा है। पर गुग्गा जी के मुख्य मंदिर बागड़ राजस्थान में साफ़-सफाई के हालात देख कर मन को बहुत ठेस पहुँचती है। वहां की प्रबंधक कमेटी, सरकार और श्रद्धालूओं से विनती है कि साफ़-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाये।

Designed, Developed & Hosted By : Public News Times