Thakur Dwara ,bhadson,patiala
shri krishan ji ka thakur dwara,bhadson,
Phone : 9463734921


shri krishan dass

श्री कृष्ण भगवान जी का ठाकुरद्वारा मंदिर भादसों एक अध्भुत रमणीक धरम स्थल है.यह स्थान पटियाला से 30 किलोमीटर और अमलोह से 12 किलोमीटर की दूरी पर स्तिथ है.भादसों तकरीबन 10000 लोगो की आबादी वाला क़स्बा है.यह मंदिर 200 साल पुराना है.गोबिंद दस् जी ने इस मंदिर को बनवाया था. सारे कस्बे में यह सबसे पुरातन और अद्भुत शांति देने वाला स्थल है.बाबा दमैदा दास जी के 22 चेले थे.उनमेसे एक गोबिंद दास जी थे.यह जगह पहले बियाबान थी.इस मंदिर का नक्शा बृंदाबन से लाया गया.आज महंत श्री कृष्ण दास चेला साधु दास जी इस स्थान की सेवा पिछले 60 साल से निभा रहे है.आप मंदिर की सारी सेवा संभाल का काम खुद करते है. कोई भी मंदिर कमेटी नहीं है.श्री कृष्ण जी,राधा जी,रुक्मणी जी,श्री राम चन्दर जी,सीता माता जी,लछमन जी,की मूर्तिया है.यही पर बाबा दूधाधारी बाबा सुखराम्दास जी,बलदेव दास जी,केशो दास जी, की समाधि भी मंदिर प्रांगण में बनी हुई है.बाकी सेवा कर चुके महंतों की समाधियाँ गाओं जातिवाल में बनी हुई हैं.मंदिर में बहुत ही सुन्दर और प्राचीन चितरकारी भी देखने योग्य है.भोले शंकर जी का सुन्दर मंदिर भी इसी प्रांगण में बना हुआ है.जन्माष्टमी और राम नवमी को सुन्दर काण्ड रामायण जी का पाठ और भंडारा किया जाता है.
मंदिर सुबह पांच बजे से रात नौ बजे तक खुला रहता है.हर पूरनमासी शाम को विशेष कीर्तन का आयोजन होता है. श्री कृष्ण दास जी के सपुत्र श्री केवळ दास जी संगीत शिक्षा में निपुण है और उन्होंने ऍम ए संगीत की शिक्षा ली हुई है.केवळ दास जी स्कूल अध्यापक हैं और उनके द्वारा संगीत शिक्षा भी दी जाती है.
महंत जी के मत अनुसार आज सामाजिक पतन का मूल कारन बढ़ती हुई आबादी,महंगाई, देशभक्ति की कमी,और भृष्टाचार हैं. परमात्मा इस सारी सृष्टि का संचालक है वही सर्ब शक्तिमान और सरब व्यापक हैं.नौजवान पीढ़ी को हक़ हलाल की कमाई करनी चाहिए और सेवा सिमरन भी जरूर करना चाहिए.
"अपनी तरफ मत देख,आप कर ख्याल बजुर्ग दा.
नाम दान, इशनान,सैर,ता होवे वास स्वर्गं दा."

Designed, Developed & Hosted By : Public News Times