mata shri naina devi mandir,ablowal
mata shri naina devi mandir,kartar colony, nabha road, village- ablowal , patiala.
Phone : 9814807904, 9417686498 ,9855407904


maa naina devi ji

माता नैना देवी मंदिर,करतार कॉलोनी, नाभा रोड ,स्तिथ पटियाला शहर का एक मनोरम धरम स्थल है.पटियाला बस स्टैंड से लगभग पांच किलोमीटर की दूरी पर स्थित इस मंदिर तक बस या ऑटो से आसानी से पहुंचा जा सकता है. इस मंदिर की स्थापना 18 अप्रैल 1994 को श्री सुशील कुमार सिंगला जी द्वारा की गई थी. सिंगला जी माँ नैना के दर्शन हेतु हर माह बिलासपुर स्तिथ माँ नैना के मंदिर जाया करते थे. वहीं से आपको मंदिर स्थापना की प्रेरणा मिली. माँ ने आपको सपने में आकर इस स्थान पर मंदिर स्थापित करने को कहा. आप ने इसे दैवीय हुकम मान कर माँ का भव्य मंदिर बनवाया.सारा मंदिर बहुत ही अध्भुत शीशे की कलाकारी से बना हुआ है.इस मंदिर परिसर में माँ नैना के मंदिर हिमाचल से लाकर प्रज्वलित की गई अखंड ज्योति जल रही है.इसी मंदिर में माँ ज्वाला जी धाम हिमाचल से पावन ज्योति ला कर माँ ज्वाला जी की जोत भी अखंड जल रही है.31-5-1998 को श्री महाकालेश्वर की स्थापना की गई जिसकी ज्योति महाकाल मंदिर उज्जैन से लायी गई. इसी तरह भगवान शिव और माँ पार्वती के विवाह के स्थान श्री त्रियुगी नारायण केदारनाथ ( रूद्रप्रयाग ) धूणे से ज्योति लाकर मंदिर में धूना विराजमान किया गया, माँ के मंदिर में श्रद्धा भाव से आने वाले हर प्राणी की मन्नत माँ नैना पूरी करती है. माँ के दरबार में आते ही आपको एक अद्भुत आनंद की अनुभूति होती है. दूर से आई संगत के ठहरने हेतु सुन्दर धर्मशाला बनी हुई है. इसी पर्कार लंगर हाल बना हुआ है जिसमे एक साथ लगभग तीन सौ लोगों के बैठने की वयवस्था है.
मंदिर में पंडित पुरुषोत्तम सेमवाल व अनिल लिपाठी जी उत्तराखंड वाले सेवा और पूजा अर्चना कर रहे हैं.आप करम कांडी ब्राह्मण हैं और हर तरह के पूज पाठ और हवन आदि के लिए आपसे सम्पर्क किया जा सकता है.
मंदिर कमेटी परधान नाराता राम गर्ग ,सचिव सुरिंदर कुमार सिंगला,चेयरपर्सन श्रीमती सनेहलता सिंगला,बाबा गुरदयाल सिंह कल्याण, कुणाल सिंगला,और श्री राम असर जी तन मन से मंदिर व्य्वस्था का कार्य कर रहें हैं.
इस मंदिर मैं नवरात्रों का पर्व और माता नैना के चालों का उत्सव विशेष रूप से मनाया जाता है और विशेष पूजा अर्चना के साथ भंडारे भी किये जाते हैं.हर साल 18 अप्रैल को मूर्ती स्थापना दिवस पर विशेष रूप से माँ भगवती जागरण किया जाता है और हर साल मंत्री श्री ब्रह्म महिंद्रा जी विशेष मेहमान और गुरशरण मल्होत्रा जी ज्योति प्रचंड की रसम अदा करते है.इसी मंदिर परिसर में पीपल का पेड 1994 को लगाया गया था. जो की इसके आँगन की शोभा को बढ़ा रहा है.मंदिर सुबह पांच बजे से रात दस बजे तक खुला रहता है.मंदिर की ईमारत 1400 वर्ग गज़ पर बनी हुई है. इस मंदिर में दान राशि देने हेतु मंदिर कमेटी अथवा दिए गए खता नंबर /फ़ोन नंबरों पर सम्पर्क किया जा सकता है.

स्टेट बैंक ऑफ़ पटियाला ( शाखा - मॉडल टाउन ) खता नंबर- 55000472689

Designed, Developed & Hosted By : Public News Times