shiv mandir ,mohalla bathindiyan, nabha , punjab
shiv mandir ,mohalla bathindiyan, nabha , punjab
Phone : 9915285418, 9876140049, 9417366756


shri shiv ji

नाभा शहर पंजाब का बहुत ही पुराना और धार्मिक महत्व रखने वाला शहर है. नाभा रयासत बहुत प्रसिद्ध रयासत रही है. पुराने नाभा शहर को पुरानी नाभि नाम से जाना जाता है.नाभा बस स्टैंड से एक किलोमीटर की दूरी पर शिव मंदिर मोहल्ला बठिंड़ियाँ स्तिथ है .इस मंदिर की स्थापना वर्ष 1974 में हुई.इस मंदिर की आधारशिला तत्कालीन खुराक मंत्री सरदार गुरदर्शन सिंह जी के कर कमलों द्वारा रखी गयी.वर्ष 2010 तक इसी मंदिर की ईमारत में प्राइमरी स्कूल चलता रहा. इस मंदिर की नाभा शहर और आस पास के क्षेत्रों में बड़ी मान्यता है.
इस मंदिर के प्रांगण में शिव परिवार एवम माँ संतोषी की छोटी मूर्तियां स्थापित थी. 6 मार्च 2016 को इस मंदिर में सवा तीन फ़ीट ऊँची भगवान शिव और माँ पार्वती की गणेश जी के संग नयी और अध्भुत सुंदरता वाली नई मूर्तियों की स्थापना की गई.
इस मंदिर और नाग देवता का प्रसंग भी बहुत रोचक और चमत्कारी है. दोपहर के समय नाग देवता मंदिर के घंटे पर चढ़ कर उसे झुलाने लगे जिससे उत्पन् आवाज़ से भगतों की भीड़ जमा हो गई और सबने उस चमत्कारी अध्भुत घटना के दर्शन किये. शिव लिंग पर कच्चा दूध चढ़ाने के बाद ही नाग देवता अंतरध्यान हो गए.श्रद्धा पूर्वक इस मंदिर में आने वाले भगतों की सब मनोकामनायें पूरी होती हैं.महा शिवरात्रि और श्री गणेश उत्सव बड़ी ही धूम धाम से मनाये जाते हैं, इस समय विशेष लंगर और कीर्तन का आयोजन होता है. प्रत्येक एकादशी को लंगर लगता है. इस मंदिर की कमेटी में 11 कराजकारी मेम्बर्स हैं. लेकिन कुल मेम्बरों की संख्या 51 है.इस मंदिर की कमेटी लोक सेवा समति शिव मंदिर मोहल्ला बठिंड़ियां के नाम से प्रसिद्ध हैं. मंदिर प्रधान श्री मदन जी बड़े ही सज्जन और मधुर स्वभाव के पुरुष हैं.श्रीमती विदया देवी जी और राम प्यारी जी ने पिछले 40 साल से मंदिर में पूजा पाठ का कार्य बहुत लगन से किया .राम प्यारी जी के निधन के बाद उनकी बहु श्रीमती वीणा देवी जी मंदिर सेवा कर रहीं हैं . इस मंदिर की विशेषता यहाँ पर पूरी होती मुरादें हैं. देश विदेश से लोग मंदिर से जुड़े हुए हैं.भगतों से अनुरोध है की मंदिर विस्तार हेतु बढ़ चढ़ कर दान देने की कृपा करें और भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त करें.मंदिर सेवा हेतु निम्नलिखित खाते में दान जमा करवाया जा सकता है.
state bank of Patiala , branch- Nabha, account no- 55099599157, i.f.s.c,code =stbp0000013

Designed, Developed & Hosted By : Public News Times